चित्तौड़गढ़ - रेलवे रतलाम मंडल की बैठक में सांसद जोशी ने रखी मांग
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चित्तौड़गढ़ / बेंगू - फांसी लगाकर की शिक्षक ने किया सुसाइड, पुलिस जुटी जांच में

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चित्तौड़गढ़ / निम्बाहेड़ा - कुएं से मिला युवक का शव, क्षेत्र में फैली सनसनी

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क्षेत्र में रेलवे के उन्नयन एवं विकास कार्यो हेतु किया आग्रह

सीधा सवाल। चित्तौड़गढ़। चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने महाप्रबंधक पश्चिम रेलवे मुम्बई द्वारा आयोजित रतलाम मंडल की बैठक में अपने पत्र के माध्यम से दिए हुए सुझावों में कहां की मंदसौर से प्रतापगढ़ तथा प्रतापगढ़ से बाँसवाड़ा रेल लाईन को डूंगरपुर तक पीएम गति शक्ति के तहत विस्तारित किया जाये। चित्तौड़गढ़ संसदीय क्षेत्र मेवाड़-वागड़-मालवा तथा कांठल क्षेत्र को जोड़ता है। यहाँ का प्रतापगढ़ जिला रेल लाईन से वंचित हैं। आजादी के बाद पहली बार सर्वे हुआ है। सरकार द्वारा सर्वे एवं फाइनल सर्वें दोनों ही स्वीकृत किये है। इसको स्वीकृति हेतु आगे बढ़ाते हुए प्रतापगढ़ में रेल लाईन स्वीकृत की जाए। चित्तौड़गढ़ से सूरत के मध्य वाया अहमदाबाद, उदयपुर होकर वन्देभारत एक्सप्रेस ट्रेन को चलाई जाए। इंदौर या रतलाम से रामदेवरा के लिए वाया चित्तौड़गढ़ होते हुए गाड़ी चलाई जाये। रामदेवरा एवं श्रीसांवरियाजी जैसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पर आने-जाने के लिये श्रद्धालुओं का आवागमन अधिक रहता है जिससे यात्रियों को सुविधा प्राप्त हो सकेंगी। उदयपुर संभाग का हाई कोर्ट जोधपुर होने से यात्रियो की सुविधा के लिए उदयपुर-जोधपुर सुपरफास्ट/इंटरसिटी गाड़ी चलाई जाये। इस गाड़ी का समय उदयपुर से सुबह इस प्रकार रखे की यात्री प्रातः 10 बजे के लगभग जोधपुर पहुंचे। इससे भीलवाड़ा, माण्डल, अजमेर वाया ब्यावर के निवासियों सुविधा मिलेगी। इसी तरह सांयकाल में यह गाड़ी 6 बजे जोधपुर से चल कर उदयपुर के लिये प्रस्थान करे। गाड़ी संख्या 19327/19328 उदयपुर-रतलाम-उदयपुर सिटी एक्सप्रेस को बड़ौदा तक बढ़ाया जाये। जिससे सुबह के समय इस मार्ग पर यात्रियों को आवागमन हेतु साधन उपलब्ध हो पाएगा। गाड़ी संख्या 19815-19816 कोटा-मंदसौर को रतलाम तक बढ़ाया जाए। गाड़ी संख्या 12963-12964 उदयपुर-निजामुद्दीन-उदयपुर मेवाड़ एक्सप्रेस को कटरा-श्रीनगर खंड चालू होने पर श्रीनगर तक बढ़ाया जाए। गाड़ी संख्या 20474-20473 उदयपुर-दिल्ली सराय रोहिला (चेतक एक्सप्रेस) को ब्यास ठम्।ै (पंजाब) तक बढ़ाया जाए। गाड़ी संख्या 19609-19610 उदयपुर-ऋषिकेष को प्रतिदिन किया जाए। गाड़ी संख्या 22901-22902 उदयपुर-बांद्रा-उदयपुर को प्रतिदिन किया जाए। गाड़ी संख्या 19333-19334 इंदौर-बीकानेर-इंदौर को सप्ताह में तीन दिन किया जाए। गाड़ी संख्या 20497-20498 फिरोजपुर-रामेष्वरम-फिरोजपुर हमसफर को सप्ताह में तीन किया जाए। गाड़ी संख्या 11125-11126/21125-21126 ग्वालियर-रतलाम/भीण्ड- रतलाम को रतलाम से चित्तौड़गढ़ तक बढ़ाया जाए, यह गाड़ी सुबह 10.50 बजे रतलाम पहुंचकर षाम को 17.25 तक रतलाम में रहती है, जिससे चित्तौड़गढ़ तक चलाया जा सकता है। इसका समय इस प्रकार रखा जाए कि यह 7.00 एवं 9.00 रतलाम से चलकर 12.30 तक चित्तौड़गढ़ पहुचंकर वापसी में चित्तौड़गढ़ से 13.00 बजे चलकर 16.30 तक रतलाम पहुंचकर अपने निर्धारित समय पर रतलाम से चल सके। गाड़ी संख्या 69231-69232 चित्तौड़गढ़-उज्जैन-चित्तौड़गढ़ के समय में परिवर्तन इस प्रकार किया जाए कि यह गाड़ी उज्जैन से 12.00 को चलकर 14.30 पर रतलाम व         18.15 तक चित्तौड़गढ़ पहुंचे एवं वापसी में 19.10 तक चित्तौड़गढ़ से चलकर लगभग रात्रि 1.30 बजे तक उज्जैन पहुंचे, जिससे चित्तौड़गढ़ में चेतक एवं इंटरसिटी 12992 गाड़ियों का मिलान हो सके। इससे उज्जैन में महाकाल मंदिर में प्रातः भस्म आरती में सम्मिलित होने वाले इच्छुक श्रद्धालुओं को भी सुविधा रहेगा। चन्देरिया रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या 19815/19816 मंदसौर-कोटा इन्टरसिटी का ठहराव किया जाये। निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या 19667/19668 उदयपुर-मैसूर हमसफर का ठहराव किया जाये। शम्भूपुरा रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या 19329/19330 इंदौर-उदयपुर का ठहराव किया जाये। चित्तौड़गढ़ रेलवे रतलाम मण्डल का अतिमहत्वपुर्ण स्टेशन है। यहॉ से चारों दिशाओं में उदयपुर, अजमेर, कोटा, रतलाम के लिये रेलों का आवागमन होता हैं, इसके साथ ही यह मालगाड़ीयों के लिये भी अतिमहत्वपुर्ण स्टेशन हैं। चित्तौड़गढ़ एक औद्योगिक एवं ऐतिहासिक नगरी हैं इस कारण से यहॉ लाखों पर्यटक आतें हैं। यहॉ के स्टेशन पर रेलवे की ‘‘पीटलाईन’’ के नही होने के कारण यहॉ से किसी गाड़ी को प्रारंभ करना व्यवहारिक नही हो पा रहा हैं। यहॉ के लिये भरपुर यात्रीभार के बावजुद ‘‘पीटलाईन’’ के नहीं होने से वाशिंग व सफाई आदि के लिये कोई गाड़ी यहॉ से प्रारंभ या टर्मिनेट नहीं हो पाती हैं। इस कारण चित्तौड़गढ़ जंक्षन रेलवे स्टेषन पर पीट लाईन का निर्माण किया जाये। मीटर गेज लाईन के समय चित्तौड़गढ़ में कोच मेटेनेंस हुआ करता था। चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा को देखते हुये एस्कलेटर स्वीकृत किया जाये। चित्तौड़गढ़ स्टेषन पर भी जनसुविधाओं, यात्री समस्या व यात्री यातायात के सहज, सुलभ व सफल संचालन आदि आवष्यक कार्यों की पर्यवेक्षण हेतु ‘डिप्टी एसएस कॉमर्सियल’ के पद को सृजित कर संचालित किया जाए। चित्तौड़गढ़ स्टेषन पर आरक्षण कार्य में एक ही बुकिंग काउंटर होने से तत्काल आरक्षण के लिए कई यात्री वंचित रह जाते हैं, क्योंकि एक खिड़की पर 2 से 5 यात्रियों को ही तत्काल आरक्षण मिल पाता है व पंक्ति में लगे व्यक्तियों का नंबर आते-आते सभी सीटें फुल हो जाती हैं। इसलिए सुबह 10 से 12 बजे तक एक अतिरिक्त खिड़की क्रमांक 1 जो सुपरवाइजर खिड़की है, पर भी बुकिंग चालू की जाये जिससे तत्काल वाले यात्रियों को दो खिड़की पर बुकिंग का विकल्प मिलेगा, इससे अधिकतम यात्री इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे एवं रेलवे राजस्व में भी वृद्धि होगी। इस हेतु पीआरएस में मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक सुबह 9ः00 से 17ः00 बजे तक कार्यरत रहते हैं, जिससे 2 घंटे के लिए विण्डो नं. 1 संचालित करवाई जा सकती है। चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म न.1 पर पार्सल दागिनो के लिए लोडिंग-अनलोड़िग को और अधिक सुविधाजनक किये जाने हेतु इस प्लेटफार्म की लम्बाई को बढ़ाया जाये। वर्तमान में प्लेटफॉर्म छोटे होने की वजह से डिब्बा आगे खड़ा रहता है। प्लेटफॉर्म न. 3 व 4 और 5 के बीच में जगह खाली पड़ी है उस पर प्लेटफॉर्म का विस्तार किया जाये ताकि पेसेंजर गाड़ी के रूकने की सुविधा हो जायेगी या उस खाली जगह पर पटरियांे का विस्तार किया जाये ताकि माल गाड़ी को भी खड़ी की जा सकती हैं। चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेषन पर पर्यटकों की सुविधा एवं सहायता के लिये उपयुक्त स्थल पर पर्यटन कार्यालय आरम्भ किया जाये। चन्देरिया रेलवे स्टेशन के नवीन (पूर्वी) प्रवेश द्वारा पर डामरीकरण सड़क निर्माण, रेलवे स्टेशन के समस्त प्लेटफार्म पर फुल शेड निर्माण एवं यात्रियों के लिये पेयजल एवं टॉयलेट का निर्माण कराया जाये। चन्देरिया रेलवे स्टेशन पर यात्री गाड़ियाँ दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। निकट भविष्य में रेलवे स्टेशन पर और गाड़ीयो के रूकने व आने-जाने का दबाव रहेगा अतः वहां कम्प्युटरिकृत आरक्षण काउण्टर बनाया जाये। निम्बाहेड़ा स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 1 एवं 2 पर कोच गाइडेंस सिस्टम नहीं होने से यात्रियों को असुविधा हो रही है यात्रियों की सुविधा हेतु कोच गाईडेन्स सिस्टम लगाया जाये। निम्बाहेड़ा रेलवे स्टेशन पर सभी प्लेटफार्म पर शेड का विस्तार किया जाये। चित्तौड़गढ़ से निम्बाहेड़ा मार्ग के मध्य स्थित स्ण्ब्ण् छवण् 97- ब् पर ग्रामीणों की सुविधा हो देखते हुये पूर्वानुसार रेलवे फाटक ही रखी जाये। यहाँ पर अण्डरब्रिज निर्माण नहीं किया जाये। इसके साथ ही प्रतिनिधि द्वारा विभिन्न गाड़ियों में आपातकालीन कोटा आरंभ करने अथवा बढ़ाने हेतु भी बताया गया।




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